Hello Java Progam

अभी तक हमने समझा की जावा में एक Simple Hello Word प्रिंट करने के लिए कैसे प्रोग्राम को Code करेंगे ! उसके लिए हमने प्रयोग किया था ये Code 
class hello
{
public static void main(String args[])
{
System.out.println("Hello Word");
}
}
अब इस Code में कई चीज़े है जो आपको समझ में नहीं आ रही होंगी जैसे की ये class क्या है public क्या है static क्या आदि -आदि तो बेफिक्र रहिये इसके बारे में भी आपको जानकारी जरूर दी जाएगी !
पर सबसे पहले आपको इस प्रोग्राम को notepad में टाइप करके सेव करना होगा hello.java से इसके बाद आप ओपन करेंगे Command Prompt इसको रन करने के लिए ! आप उस पर टाइप करना है javac hello.java इससे आपकी फाइल Compile होगी और आपको  डायरेक्टरी में नई फाइल मिलेगी hello.class नाम से यह  का ByteCode है !उसके बाद जब आप इस बाइट कोड को रन करेंगे  तो आपको ये टाइप करना होगा  java hello आप देख सकते इस पिक्चर में !
 मन में कई उठ रहे होंगे आप बस इस tutorial को ध्यान से पढ़ते रहिये और आपको  सवालो का  जवाब मिलता रहेगा और आप कमेंट भी कर सकते है आपको उत्तर भी दिया जायेगा !

चलिए अब हम समझते है की जावा का कम्पाइलर कैसे इस कोड पर काम करता है 

Class :-          सबसे पहले हम समझते है class शब्द का क्या  ,class एक keyword है जो जावा में class declare करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ,अब आप समझ रहे होंगे की डिक्लेअर का क्या मतलब होता है ,डिक्लेअर का मतलब होता है किसी भी चीज़ को निर्धारित करना जैसे की मैंने declare किया की कल छुट्टी है तो कल   मैंने निर्धारित किया की कल छुट्टी है ,तो हम बात कर रहे थे की class डिक्लेअर करने की यह जरुरी होता है की जब हम जावा में कोई भी प्रोग्राम बनाये तो वो एक क्लास में होता है तो सबसे पहले हम डिक्लेअर करते है class इसके बाद आप देखा रहे होंगे public static void main(String args[]) यह एक main method है जहा से कम्पाइलर प्रोग्राम को execute करना शुरू करता है कम्पाइलर सबसे पहले ढूंढता है main फंक्शन को फिर वह ये ढूंढता है की क्या करना है जैसे की हमने यह प्रोग्राम बनाया था Hello Word स्क्रीन पर प्रिंट करने के लिए तो किसी भी मैसेज को प्रिंट करने के लिए हमें System.out.println(" "); इस सिंटेक्स में डबल कोट्स में हम जो भी मैसेज पास करते है वो स्क्रीन पर  जाता है ,इसके बाद वह ढूंढता है स्कोप मैं फंक्शन का और फिर क्लास का !
public :-          यह एक access modifier है जिसका मतलब है visible to all अर्थात सारे फंक्शन इसको उपयोग कर सकते है 
static :-            static एक keyword है जिसका मतलब है  जब हम किसी method को static method declare करते है तो वह static method के नाम से जाना जाता है static method का advantage यह है की हम static method का बिना object बनाये उसे call कर सकते है और इस प्रकार से यह मेमोरी भी घेरता है !
void :-             यह return टाइप है method का इसका मतलब है की यह किसी भी प्रकार की value return नहीं करता है ,value रेतुर्न करना क्या होता  वैल्यू return होती  बारे में हम आगे Function नाम के Chapter में विस्तार से पढ़ेंगे !
main :-            यही से प्रोग्राम शुरू होता है ,इसका सीधा-सीधा मतलब यह है की कम्पाइलर प्रोग्राम को यहाँ से पढ़ना और कंप्यूटर की भाषा में बदलना शुरू करता है !
String args[] :- यह एक arguments होता है जिसका उपयोग हम करते है इसके बारे में हम विस्तार से आगे पढ़ेंगे !
System.out.println("");  :- यह एक प्रिंट फंक्शन है !जिसका काम किसी message को प्रिंट करना होता है !

चलिए अब देखते है की हम कितने प्रकार से एक जावा प्रोग्राम को लिख सकते है :-
(1)  modifiers का sequence बदल कर यानि हम main मेथड को कुछ इस प्रकार से भी लिख सकते है
static public void main(String args[])
(2)  arguments में बदलाव करके
public static void main(String[] args)
public static void main(String []args)
public static void main(String args[])
(3) semicolons का प्रयोग करके class के आखिर में 
class A{
public static void main(String... args){
System.out.println("Hello new java progam");
}
}
अब बात करते है जावा में Internally प्रोग्राम पर काम कैसे होता है :-
                                                                                                                इसमें हम जानेंगे की जावा कैसे किसी प्रोग्राम पर काम करता  है ,कैसे जावा का कम्पाइलर किसी भी प्रोगाम को compile करता है कैसे हमारे सामने लिखे हुए कोड का आउटपुट आता है ,तो हम बात की जब हम कोई प्रोग्राम रन करते है तो क्या होता है 
 सबसे पहले तो हम ये जान लेते है की जावा के प्रोग्राम को compile करने के लिए हम इस्तेमाल करते है इस सिंटेक्स को javac filename.java यहाँ पर filename के स्थान पर आपको टाइप करना होगा अपनी उस जावा  की फाइल का नाम जिसे हम compile करना चाह रहे है !
जब हम  पकिसी भी प्रोग्राम को compile करते है तो यह उस source कोड (source code उसे कहते है जो कोड हम notepad में टाइप करते है ) को Byte Code में बदलता है इस समय तक यह ऑपरेटिंग सिस्टम से संपर्क नहीं करता है 

अब समझते है की जावा में कोई भी प्रोग्राम रन कैसे होता है ,जावा में किसी भी प्रोग्राम  compile करने के बाद हमे  class फाइल प्राप्त होती है जिसे रन करने के लिए हम टाइप करते है java classfileName यहाँ पर क्लास फाइल नाम के स्थान पर आप compile होने के बाद प्राप्त हुई उस क्लास फाइल का नाम टाइप कीजिये ये था तरीका की किसी भी प्रोग्राम को रन कैसे करे अब जानते है की कोई भी प्रोग्राम रन होता कैसे है ,सबसे  फाइल क्लास लोडर में लोड  होती है फिर bytecode verifier उसे वेरीफाई करता है यह चेक करता है की लिखा हुआ कोड illegal  तो नहीं है फिर interpreter इसे पढता है रन करने के लिए और जावा के run-time environment का करके जावा इसे hardware मशीन पर रन करता है !

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

1 comments:

comments