How to Set path in java

How to set path in java
इस chapter में हम समझेंगे  path  करते है और क्यों हमें path सेट करना चाहिए ,क्या जरुरत है जावा में पथ सेट करने की ,क्या हम बिना पथ सेट किये जावा में प्रोग्राम नहीं बना सकते है !
जावा में पथ सेट करना इसलिए जरुरी होता है क्यूंकि ,अगर आप अपने जावा के प्रोग्राम वही पर स्टोर कर रहे है जहा पर जावा intstall है तब तो आपके प्रोग्राम रन होंगे वरना एक error आएगा java not recognize  और आपका प्रोग्राम रन नहीं होगा !
हम जावा में किसी भी प्रोग्राम को बिना path सेट किये भी रन कर सकते है पर इसके लिए हमें jdk/bin की डायरेक्टरी में जाना होगा सामान्य तौर पर यह इस एड्रेस पर होती है पर यदि आपने इसे किसी और एड्रेस पर C:\Program Files\Java\jdk1.7.0_79\bin install किया हुआ है तो आपको उसी पदरेस्स पर जाना होगा !

path सेट कैसे करे :-

                                  सबसे पहले आप उस लोकेशन पर जाइये जहा पर जावा इनस्टॉल है और address bar पर क्लिक करके एड्रेस कॉपी कर लीजिये कुछ इस तरह 


अब आप डेस्कटॉप पर दिख रहे Computer के आइकॉन पर राइट क्लिक करके प्रॉपर्टीज पर जाइये 


Computer >>properties>>advance System setting>>advance>>environment variables>>system varibles >>new 
इस तरह से आप नई button तक पहुंच कर उस क्लिक कीजिये और variable name  कीजिये path और variable value में पेस्ट कर दीजिये आपका कॉपी किया हुआ एड्रेस और क्लिक कीजिये ok ok ok पर और इस तरह से path सेट हो गया ! आपको ये सिर्फ मेरे कहने से नहीं मान लेना चाहिए इसको चेक करने के लिए आप cmd ओपन कीजिये और उसमे टाइप कीजिये java या javac और आपको मिलेंगे ये ढेर सारे लिखे हुए syntax तो समझ लिए की path सेट हो गया है 

अभी हमने ऊपर बात की थी JDK की तो हम ये भी समझ लेते है की आखिर ये JDK JVM JRE क्या होते है , JVM  का मतलब होता है java virtual machine ,यह एक सॉफ्टवेयर मशीन होती है जिसका काम runtime environment प्रदान करना होता है जिसमे ByteCode रन हो सके Java Virtual Machine उपलब्ध होते है विभिन्न प्रकार के Hardware और software प्लेटफार्म के लिए ,जावा एक प्लेटफॉर्म independent प्रोग्रामिंग language है पर JVM ,JRE ,JDK ये सब platform independent है क्यूंकि अलग -अलग ऑपरेटिंग सिस्टम की सेटिंग्स अलग अलग होती है  तो ये सब प्लेटफार्म अस्वन्तन्त्र है !JVM का काम होता है code को execute करना और runtime environment प्रदान करना !
यह इस्तेमाल किया जाता है runtime environment को प्रयोग में लाने के लिए ,यह अपने अंदर library सुरक्षित रखता है  
JDK में यह दोनों उपस्थित होते है इसका नाम java development kit होता है !

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

3 comments

comments
20 July 2017 at 01:35 delete

Bahut sundar jankari java path ke samband me

thank you

Reply
avatar
22 June 2018 at 02:56 delete

sir mere computer me path set karne ke baad bhi java run nahi ho rha hai pahle hota tha lekin jab se format kiya hai run nahi ho rha hai

Reply
avatar
26 February 2019 at 01:48 delete

जावा भाषा प्रोग्रामिंग नमूना कोड जावा सीखने के लिए
अटैचमेंट रिसीवर जावा प्रोग्राम

Reply
avatar